केले के क्या क्या नुकसान है?| risks of eating banana

yellow bananas

केले न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि अत्यधिक पौष्टिक भी होते हैं। वे आपके अनाज के कटोरे, स्मूदी, दही, केक, ब्रेड, मफिन या डेसर्ट के लिए एक अद्भुत अतिरिक्त होने के साथ-साथ एक स्वस्थ नाश्ता बनाते हैं। बहुमुखी फल आपको ऊर्जा से भर सकता है, आपको पतला होने में मदद करता है, सूजन को कम करता है, आपके दिल की रक्षा करता है, गुर्दे की पथरी के विकास को रोकता है और अपच से राहत देता है। वैसे तो केले स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, लेकिन कहा जाता है कि ज्यादा मात्रा में केले खाने से भी कुछ न कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस विनम्र फल का अधिक सेवन वास्तव में केले के सभी लाभों को उल्टा कर सकता है। यदि आप एक केला प्रेमी हैं, तो समय आ गया है कि आप खाने के कुछ दुष्प्रभावों पर भी ध्यान दें, उनमें से कई हैं।

1. कब्जकच्चे केले कब्ज पैदा कर सकते हैं क्योंकि इनमें बहुत अधिक स्टार्च होता है, जो शरीर को अच्छी तरह से पचाने में मुश्किल होता है। केले में ढेर सारा फाइबर पेक्टिन भी होता है जो आंतों से पानी खींच लेता है। यदि आप निर्जलित हैं तो यह आपको और भी अधिक कब्ज़ कर सकता है।(यह भी पढ़ें- कब्ज के लिए योग: 5 आसन जो आपकी मदद कर सकते हैं )

2. पोषक तत्वों का असंतुलनआपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए पोषक तत्वों के संतुलित वर्गीकरण की आवश्यकता होती है। यदि केले आपके आहार पर हावी हैं , तो आपके पेट में अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए बहुत कम जगह है। यूएसडीए के दिशानिर्देशों के अनुसार, आपको प्रतिदिन दो कप फल खाने चाहिए, जो लगभग बड़े केले के बराबर होते हैं। यह आपके आहार में सब्जियां, अनाज, प्रोटीन आदि शामिल करने के लिए जगह छोड़ देता है।

3. अत्यधिक फाइबर से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैंफाइबर की मध्यम मात्रा आपके पाचन के लिए अच्छी होती है । अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से पेट में ऐंठन, गैस, सूजन हो सकती है । वास्तव में, अत्यधिक फाइबर कैल्शियम और आयरन जैसे खनिजों के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

4. वजन बढ़नाकेले उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं। जबकि केला एक अच्छा नाश्ता है, दो से अधिक केले का सेवन निश्चित रूप से 300 से अधिक कैलोरी पैक कर सकता है। इसलिए, यदि आप दिन में कोई अन्य फल नहीं खा रहे हैं, तो केवल दो केलों पर टिके रहना बेहतर है।

5. नींद आनाकेले में ट्रिप्टोफैन, अमीनो एसिड होता है जो आपको बेहतर नींद में मदद करने के लिए जाना जाता है। केले में कार्बोहाइड्रेट को मस्तिष्क में प्रवेश करने से अमीनो एसिड को ब्लॉक करने के लिए कहा जाता है, इसलिए ट्रिप्टोफैन का प्रवाह होता है जिससे सेरोटोनिन के उत्पादन में वृद्धि हो सकती है, जो नींद के लिए एक और ट्रिगर है। इसमें मैग्नीशियम भी शामिल है जो मांसपेशियों को आराम देता है, जो एक और ट्रिगर हो सकता है।

6. दंत स्वास्थ्य समस्याएंकेला एक मीठा फल है; भले ही इसमें प्राकृतिक शर्करा हो, यह आपके दंत स्वास्थ्य को कुछ नुकसान पहुंचाता है। ज्यादा चीनी खाने से होने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है दांतों की सड़न। कई केले खाने से एसिड भी आपके दांतों के इनेमल को खा सकता है, और आपके दंत स्वास्थ्य को और नुकसान पहुंचा सकता है।

में फैट नहीं होता है, जो वजन कम करने के लिए इसे एक अच्छा फल बनाता है; हालाँकि, सभी को अपने आहार में कुछ मात्रा में वसा की आवश्यकता होती है। मस्तिष्क के विकास और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आहार वसा आवश्यक है। इसलिए, इसे स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थों के साथ मिलाना सुनिश्चित करें।

 

 

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