क्या आप केले को खाली पेट खा सकते हैं?| banana on empty stomach

yellow banana fruit on brown wooden chopping board

अपने पसंदीदा फल केले को खाने के सही समय के बारे में कई मिथक और कहानियाँ हैं! क्या सुबह का नाश्ता खाने का सबसे अच्छा समय है? सुबह का नाश्ता आपके दिन भर के भोजन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसमें शामिल हैस्वस्थ फल या सब्जियांइसमें सबसे अच्छा काम है। नाश्ते में केले को शामिल करके एक शक्तिशाली सुबह की शुरुआत की जा सकती है। लेकिन क्या इस फल को खाली पेट खाना संभव है?

जब आप नींद के दौरान कई घंटे उपवास कर रहे होते हैं, तो इससे आपको सुबह के समय कमजोरी महसूस होती है। एक विस्तृत नाश्ते के साथ, आप अपने पसंदीदा फल खाने की अपनी इच्छा को पूरा कर सकते हैं और ऊर्जा, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य अद्भुत प्रभावों को प्रबल कर सकते हैं। हालांकि, खाली पेट केले का स्वाद लेना अच्छा है या नहीं, यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल है।

केले को खाली पेट अपने पसंदीदा फल के रूप में क्यों शामिल करें?

क्या इसमें कोई शक है कि केला एक पौष्टिक आहार है या नहीं? यहां तक ​​कि अगर आप स्वास्थ्य के प्रति उत्साही या आलसी खाने वाले हैं, तो भी एक केला हर किसी के लिए आदर्श रक्षक है। यह मैग्नीशियम, फाइबर और पोटेशियम के लाभों से भरपूर है।

इस फल की पोषण-सघन प्रकृति के कारण, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और मांसपेशियों के ब्लॉक हर समय मजबूत रहते हैं। चूंकि केला विटामिन बी6, विटामिन बी और आयरन का एक समृद्ध स्रोत है; अधिकांश लोग इसे सही विकल्प के रूप में चुनते हैं। केले में मिठास ऊर्जा को बढ़ावा देती है, और इसलिए बेहतर है कि आप इसे खाली पेट ही खाएं।

क्या खाली पेट केला खाना हानिकारक है?

केले में पोषक तत्वों के साथ-साथ प्राकृतिक शर्करा होती है जो आपके शर्करा के स्तर को तुरंत बढ़ा देती है। इसलिए मधुमेह वाले लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए। केला आपको एक त्वरित ऊर्जा खुराक प्रदान करता है जो कुछ घंटों तक चल सकता है। हालाँकि, इसके बाद यह फीका पड़ जाता है और आपको सूखा और सुस्त महसूस कराता है। शायद यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ केले को बादाम, नट्स, ओट्स और फलों जैसे अन्य अवयवों के साथ खाने की सलाह देते हैं।

केले में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होने के कारण खाली पेट केले खाना भी हानिकारक हो सकता है। यह आपके चयापचय को बाधित कर सकता है और आपके पाचन तंत्र में असंतुलन पैदा कर सकता है। कुछ मामलों में, यह हृदय स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, इसके अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए केले को अन्य अनाज, सेब, जई और सूखे मेवों के साथ खाना एक शानदार विचार है।

जैसा कि केला अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक होता है, इस बात पर बहस बनी रहती है कि क्या खाली पेट खाना अच्छा है या नहीं। हमारे गाइड को भी देखेंकौन सा केला बच्चों के लिए अच्छा हैयहाँ विस्तार से।

केले के मुख्य आकर्षण

  • केले पोषक तत्वों से भरपूर और स्वाद में स्वादिष्ट होते हैं, जो उन्हें ज्यादातर लोगों के लिए एक आदर्श संयोजन बनाते हैं। यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार और रक्तचाप को प्रबंधित करने के लिए भी बहुत से लाभ प्रदान करता है।
  • यह फल मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी एक बड़ा स्रोत है, शीर्ष दो पोषक तत्व जो हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।
  • कई विशेषज्ञ केले की स्वस्थ प्रकृति के कारण मांसपेशियों के निर्माण या वजन घटाने के लिए भी केले की सलाह देते हैं।
  • स्वादिष्ट होने के कारण, यह उष्णकटिबंधीय पीला फल नाश्ते के लिए स्मूदी या शेक के रूप में एक अच्छा विकल्प है।

जब आप आने वाले दिन की तैयारी कर रहे होते हैं तो ज्यादातर लोगों के लिए एक केला खाना एक बढ़िया नाश्ते के विकल्प के रूप में काम कर सकता है। हालांकि, विशेषज्ञ के सिद्धांत में कहा गया है कि इसे अन्य अवयवों के साथ मिश्रित करना या अपने नाश्ते को केले के साथ समाप्त करना इसे कच्चा खाने के बजाय बेहतर विकल्प है।

खाली पेट केला खाने के फायदे!

डॉ डेरिल जिओफ्रे के अनुसार, नाश्ते में अकेले केले खाना शुरू करने के लिए सही नहीं है। इनमें 25% चीनी होती है और ये काफी अम्लीय होते हैं। इसलिए, यदि आप सुबह सबसे पहले इनका सेवन करते हैं तो आपके एसिड का स्तर बढ़ सकता है। यद्यपि वे भूखे पेट के लिए एक त्वरित बढ़ावा प्रदान कर सकते हैं, आप बाद में थका हुआ महसूस कर सकते हैं। इसमें मीठे अनुपात के कारण इसे ‘प्रकृति की कैंडी’ के रूप में भी जाना जाता है।

केले में फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी बहुत अधिक होता है, जो कई तरह से स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। हालाँकि, उन्हें अकेले रखने से आप अम्लीय और बहुत कम महसूस कर सकते हैं। नतीजतन, आपको किसी अन्य स्नैक आइटम को पूरी तरह से खाने के बाद ही उन्हें खाना चाहिए। तो, इसका बचाव क्या है?

खाली पेट केला खाने का सही तरीका

केले को अन्य स्वस्थ विकल्पों जैसे दही, दलिया, या पीनट बटर के साथ, अन्य जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ खाली पेट खाने के लिए उपयोग करें। यह एसिड को बेअसर करने में मदद करता है और चीनी के चयापचय को कम करता है। इसलिए, आप इंसुलिन के उछाल से सुरक्षित रहेंगे। जब तक आप केले को अन्य स्वस्थ वसा के साथ शामिल नहीं करते हैं, तब तक इसका पूरा लाभ प्राप्त करना संभव नहीं है। केले के आहार को विकल्पों के साथ संतुलित करने से लंच के समय तक भरा हुआ महसूस हो सकता है।

जब तक आप केले का सही तरीके से सेवन नहीं करते हैं तब तक केले के चमत्कारी फायदे होते हैं। एक बार जब आप इस शक्तिशाली भोजन को खाने के सही तरीके जान जाते हैं, तो बिना देर किए इसके इष्टतम लाभों को दूर करना उचित रूप से संभव है। यदि आप के बारे में सोच रहे हैंलाल केला खाने के फायदे, आप अधिक विवरण के लिए लिंक किए गए आलेख को देख सकते हैं।

 

 

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