सुबह खाली पेट केला खाने से क्या होता है? is eating banana morning good

yellow bananas

कहावत है, एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है। जैसा कि यह लोकप्रिय हो सकता है, यदि आप चारों ओर देखते हैं, तो आप शायद अधिक लोगों को अपने कठिन, गोल भाइयों की तुलना में केले पर नाश्ता करते हुए देखते हैं। द रीज़न? वे नरम, स्वादिष्ट हैं, और आसानी से विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों में मिलाए जा सकते हैं, चाहे वह मूंगफली-मक्खन केला स्मूदी, केले की ब्रेड, या विश्व प्रसिद्ध केले का हलवा हो। केले के रूप में अन्य खाद्य पदार्थों के साथ संयुक्त होने के कारण, हालांकि, सवाल घूम रहे हैं कि वे अपने दम पर कैसे खड़े होते हैं। यानी, क्या आपको खाली पेट केला खाना चाहिए?

क्या खाली पेट केला खाना चाहिए?

यह एक साधारण हां या ना का जवाब नहीं है- यह केले के शेल्फ लाइफ पर निर्भर करता है। शुरू करना (सोचें: जब छिलके हरे होते हैं), मेंग कहते हैं कि केले में अधिक प्रतिरोधी स्टार्च (फाइबर की तरह) होता है। “जैसे ही वे पकते हैं, फाइबर की मात्रा कम हो जाती है, जिससे केले ज्यादातर साधारण चीनी बन जाते हैं जो आपके रक्त शर्करा को बढ़ा सकते हैं और संभावित रूप से चीनी दुर्घटना या हल्की थकान का कारण बन सकते हैं।” इसलिए, जबकि यह आपके मिड-डे पिक-मी-अप स्नैक के लिए या कसरत से 30 मिनट पहले उस चमकीले पीले केले तक पहुंचने के लिए एक महान विचार की तरह लग सकता है, आप इस पर पुनर्विचार करना चाह सकते हैं। आखिरकार, काम करने या काम करने की कोशिश करते समय थकान महसूस करना कभी भी आदर्श नहीं होता है।

सुबह सबसे पहले खाली पेट केला खाना एक अच्छा विचार नहीं है। “आपका शरीर स्वाभाविक रूप से सुबह आपके रक्त शर्करा को बढ़ाता है और यदि आप मधुमेह नहीं हैं, तो आपका शरीर आपके रक्त शर्करा को संतुलित करने के लिए अधिक इंसुलिन बनाएगा,” वह बताती हैं। “इस कारण से, सुबह (या खाली पेट) उच्च सरल कार्बोहाइड्रेट और केले जैसे कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने का सबसे अच्छा समय नहीं है।”

जैसा कि हो सकता है आश्चर्य की बात हो, मेंग का कहना है कि इसमें लोकप्रिय नाश्ते की चीजें जैसे कि फलों की स्मूदी, अकाई कटोरे, या केले के साथ सबसे ऊपर दलिया की सर्विंग्स शामिल हैं। वह चेतावनी देती है, “वे सभी आपके रक्त शर्करा और ऊर्जा के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।”

केले के सेवन का सबसे अच्छा तरीका

हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप केले कभी नहीं खा सकते हैं। अनपेक्षित शुगर स्पाइक-थकान प्रभाव से बचने के लिए उन्हें अन्य खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ना और सही समय पर खाना सबसे अच्छा है। (उस ने कहा, एक केला आपको रात में तेजी से सो जाने में मदद कर सकता है ।)

मेंग बताते हैं, “फाइबर, प्रोटीन और वसा आपके शरीर में चीनी के अवशोषण को धीमा करने में मदद कर सकते हैं, तेज रक्त शर्करा के स्पाइक्स और क्रैश को रोक सकते हैं।” “कभी-कभी आपका शरीर एक बड़े सरल कार्बोहाइड्रेट भोजन [जैसे केले वाले] के बाद बहुत अधिक इंसुलिन का उत्पादन कर सकता है, जिससे आपकी रक्त शर्करा बहुत कम हो जाती है। यह प्रतिक्रिया अधिक चीनी की लालसा पैदा कर सकती है क्योंकि आपका शरीर आपके रक्त शर्करा को सुरक्षित स्तर तक वापस लाने की कोशिश करता है। जैसे, अगली बार जब आप सुबह केले के लिए तरसते हैं, तो वह उन्हें अखरोट के मक्खन के साथ बाँधने या उन्हें अपनी प्रोटीन स्मूदी में मिलाने का सुझाव देती है।

 

 

 

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