बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता की तैयारी के लिए 7 टिप्स| bodybuilding competition tips

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क्या आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली जी रहे हैं – और इसे अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं? आपने बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता के लिए प्रशिक्षण पर विचार करना शुरू कर दिया होगा।

मैं आपको बता दूं, एक अनुभवी बिकनी प्रतियोगी के रूप में मेरे पीछे 6 साल से अधिक की फिटनेस प्रतियोगिताएं हैं, यह एक बड़ा कदम है, लेकिन एक रोमांचक! प्रतियोगिता में पदार्पण करने से पहले आपको ये सात सबसे महत्वपूर्ण बातें जाननी चाहिए।

1. सर्वश्रेष्ठ कोच और समर्थन का चयन करें
एक प्रतियोगिता एक गंभीर प्रतिबद्धता है, और इस बात की परवाह किए बिना कि आप कितने समय से स्वस्थ भोजन खा रहे हैं और जिम में कसरत कर रहे हैं, पेशेवर सलाह लेना पहली बार मंच लेने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

जबकि इसकी आवश्यकता नहीं है, एक कोच या सलाहकार को भर्ती करना एक बुद्धिमान निवेश है, खासकर यदि आपने पहले कभी प्रतिस्पर्धा नहीं की है। ऐसे समय होंगे जब आपको संदेह होगा या प्रश्न होंगे। उस अतिरिक्त सहायता के होने से समग्र अनुभव में बहुत बड़ा अंतर आता है। यह आपको खुद को जवाबदेह ठहराने में भी मदद करता है!

2. अपनी टाइमलाइन के बारे में खुद के सामने रहें।
हम सभी अपने जीवन के अलग-अलग बिंदुओं पर और विभिन्न प्रकार के शरीर के साथ शुरुआत करते हैं, लेकिन अधिकांश प्रतियोगी प्रतियोगिता से कम से कम 16 सप्ताह पहले आहार लेते हैं। वे आहार इसलिए लेते हैं क्योंकि उनके पास पहले से ही अपनी श्रेणी के लिए आवश्यक मांसपेशियां हैं।

अपने आप से पूछें कि क्या आप कटौती करने के लिए तैयार हैं या यदि आपको गुणवत्तापूर्ण मांसपेशियों के निर्माण के लिए अधिक समय चाहिए। विचार करें कि यदि आप तैयार हैं तो आपको कितना शरीर वसा खोने की आवश्यकता है। यह आमतौर पर सबसे सटीक संकेतक है कि आपको कितने समय की आवश्यकता होगी। एक पेशेवर कोच या एक अनुभवी प्रतियोगी इस आकलन में आपकी सहायता कर सकता है।

3. खाना तैयार करना मुश्किल है, लेकिन इसके लायक है
एक शरीर सौष्ठव भोजन योजना, और इसके साथ, एक स्वस्थ भोजन तैयार करना, एक प्रतियोगिता की तैयारी के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। हालांकि शरीर की चर्बी कम करने के लिए आहार का कोई एक ‘सही’ तरीका नहीं है, औसत प्रतियोगी उच्च प्रोटीन, मध्यम से कम कार्ब और मध्यम वसा वाले आहार से चिपके रहेंगे।

माई मसल शेफ के पास एक आदर्श प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा अनुपात के साथ विभिन्न प्रकार के तैयार भोजन हैं। कैलोरी नियंत्रण योजनाएँ तैयारी के दौरान अपने स्थूल लक्ष्यों को पूरा करते हुए कैलोरी कम करने का एक सरल तरीका है।

जब समय से पहले पौष्टिक भोजन तैयार किया जाता है तो शरीर सौष्ठव प्रतियोगिता के लिए परहेज़ करना बहुत आसान होता है। इसने मेरी प्रतियोगिता की तैयारियों के दौरान मेरा इतना समय बचाया!

4. प्रशिक्षित करने का कोई ‘सर्वश्रेष्ठ’ तरीका नहीं है।
सच कहूं तो बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता के लिए प्रशिक्षण कुछ खास नहीं है। आपको नवीनतम तकनीक या महंगे प्रशिक्षण कार्यक्रम की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल दृढ़ संकल्प, दृढ़ता और बुनियादी बातों को शामिल करने वाला एक जिम चाहिए।

जब तक आप लगातार बने रहते हैं और हर सत्र में प्रयास करते हैं, तब तक आप हमेशा उसी तरह से वज़न उठाना जारी रख सकते हैं। एक प्रतियोगिता से पहले, कुछ लोग उच्च प्रतिनिधि और हल्के वजन का लक्ष्य रखना पसंद करते हैं, लेकिन यह सब-कुछ और अंत-सब कुछ नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण पहलू आपकी निरंतरता और प्रगति है। अपने आप को धकेलते रहें और अपने वर्कआउट के अनुरूप बने रहें। डाइटिंग करते समय संगति आवश्यक है यदि आप मांसपेशियों को बनाए रखना चाहते हैं जिसके लिए आपने इतनी मेहनत की है।

5. स्वस्थ, पौष्टिक भोजन करना आवश्यक है
अगर मैं आपको एक सलाह दे सकता हूं, तो यह है कि आप पहली बार अपने आहार के साथ सफल होने की संभावना नहीं रखते हैं। प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए, मैंने अपने आहार में सुधार किया और अद्यतन किया, लेकिन एक निरंतर स्वस्थ भोजन और पौष्टिक भोजन रहा है। तैयारी के दौरान, मैंने मांसपेशियों के द्रव्यमान को बनाए रखते हुए शरीर की चर्बी कम करने के लिए ट्रैक पर बने रहने के लिए वास्तविक भोजन खाने पर ध्यान केंद्रित किया।

माई मसल शेफ सप्ताह के प्रत्येक दिन पौष्टिक भोजन प्रदान करके इसे सरल बनाता है। कैलोरी नियंत्रण योजनाएँ एक सरल विकल्प हैं, लेकिन किसी भी प्रतियोगी की प्राथमिकताओं के अनुरूप योजनाएँ हैं। हाल के सप्ताहों में, अधिकांश प्रतियोगियों ने चरण दिवस के लिए इष्टतम शारीरिक चालन प्राप्त करने के लिए अपने कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम कर दिया है। प्रति भोजन 20 ग्राम से कम कार्ब्स के साथ, लो कार्ब स्टार्टर पैक ने मेरे कार्ब सेवन को ट्रैक करना आसान बना दिया।

6. अपने चरण प्रदर्शन में निवेश करें
यदि आप मुझसे पूछें, मंच उपस्थिति आहार के समान ही महत्वपूर्ण है! आपने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि अपने शरीर को सर्वोत्तम प्रकाश में कैसे प्रस्तुत किया जाए। पोज़िंग कोच में निवेश करें या अनिवार्य पोज़ के साथ किसी अनुभवी प्रतियोगी से सहायता का अनुरोध करें। क्योंकि प्रत्येक प्रतियोगिता अलग होती है, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि ये पोज़ क्या हैं। तो यह कुछ और अभ्यास करने का समय है – यदि संभव हो तो हर दिन!

7. साहसिक कार्य का आनंद लें
सबसे महत्वपूर्ण बात, इसके साथ मज़े करो! आपकी पहली प्रतियोगिता की यात्रा याद रखने लायक साहसिक कार्य है। पल में रहने की कोशिश करें, जितना हो सके उतना सीखें और जितना हो सके उतनी सलाह ग्रहण करें। समय बीत जाएगा, और आप इसे जानने से पहले मंच पर होंगे।

याद दिलाने वाली प्रमुख बातें
अपने शरीर को पौष्टिक भोजन और स्वस्थ भोजन से ईंधन दें। सबसे अच्छा खाना घर का बना है!
सफल होने के लिए, आपको सर्वश्रेष्ठ से सर्वश्रेष्ठ की आवश्यकता नहीं है; बस मूल बातें। कड़ी मेहनत करो, सही खाओ, और कठिन समय के माध्यम से दृढ़ रहें, और आप वहां पहुंच जाएंगे।
अपनी डाइट और वर्कआउट के अलावा अन्य चीजों पर पैसा खर्च करने के लिए तैयार रहें। पोज़ देना, टैनिंग और सामान्य अवस्था उपस्थिति समान रूप से हैं

 

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