नेचुरल बॉडी कैसे बनाएं? how to build natural body

topless man in black shorts carrying black dumbbell

तगड़े लोग, बहुत प्रभावशाली हैं ना? वे मजबूत हैं, नियंत्रण में हैं और अच्छे दिखते हैं। इसलिए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पहले से कहीं अधिक पुरुष स्वयं शरीर सौष्ठव करने में रुचि रखते हैं। पहली बार बॉडीबिल्डिंग शुरू करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, विशेष रूप से ऐसा लगता है कि बहुत कुछ विचार करने और सीखने के लिए बहुत कुछ है। हालाँकि, इन सरल युक्तियों के साथ, आप कुछ ही समय में जाने के लिए तैयार होंगे।

1. मास्टर उचित फॉर्म पहले

इससे पहले कि आप शरीर सौष्ठव में कुछ भी करें, यह महत्वपूर्ण है कि आप उचित रूप में महारत हासिल करें। अन्यथा, आप बुरी आदतें अपना लेंगे जिन्हें तोड़ना मुश्किल है। ऑनलाइन बहुत मदद उपलब्ध है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपना शोध करें और इसे पूरा करें।

2. वर्कआउट के बीच एक दिन की छुट्टी लें

जब आप बॉडीबिल्डिंग शुरू करते हैं तो हर दिन इस पर काम करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह हमेशा सबसे अच्छा नहीं होता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को ठीक होने, मरम्मत करने और आराम करने के लिए वर्कआउट के बीच एक दिन का अवकाश दें।

3. सुनिश्चित करें कि आप खिंचाव करते हैं

किसी भी प्रकार की कसरत की तरह, शरीर सौष्ठव से पहले खिंचाव करना महत्वपूर्ण है। स्ट्रेचिंग से नुकसान और खराश की संभावना कम हो जाती है। साथ ही, यह संभव गति की मात्रा को बढ़ाता है और आप अपने विभिन्न लिफ्टों में और अधिक डालने में सक्षम होंगे।

4. एक लक्ष्य रखें

बॉडीबिल्डिंग शुरू करना और तुरंत बड़े परिणामों की उम्मीद करना आसान हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं होने वाला है। ट्रैक पर बने रहने और खुद को प्रेरित रखने के लिए, एक यथार्थवादी लक्ष्य और एक समय सीमा तय करें। छोटे से शुरू करें और जैसे-जैसे आप सुधार करते हैं अपने लक्ष्यों को बढ़ाएं।

5. वर्कआउट से पहले और बाद में खाएं

वर्कआउट से पहले और बाद में आप क्या खाते हैं, इसका इस बात पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है कि वर्कआउट कितना अच्छा है। एक शुरुआत के रूप में आप अपने भोजन के सेवन की बारीकियों पर ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे, लेकिन पहले और बाद में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का स्टॉक करने की कोशिश करना मददगार है।

6. कार्डियो को न भूलें

बहुत सारे शुरुआती लोग अपनी सारी ऊर्जा बॉडीबिल्डिंग लिफ्टों पर केंद्रित करते हैं और कार्डियो के बारे में भूल जाते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अपनी कसरत पूरी करने के बाद तक कार्डियो को बचाएं और अपनी अधिकांश ऊर्जा को उठाने पर केंद्रित करें।

7. आठ से बारह प्रतिनिधि का लक्ष्य रखें

शुरुआती लोगों को सलाह दी जाती है कि जब वे पहली बार शुरुआत करें तो लिफ्ट के आठ से बारह प्रतिनिधि के बीच लक्ष्य रखें। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप थोड़ा हल्का वजन उठाने के साथ शुरुआत कर सकते हैं और इसलिए अधिक प्रतिनिधि संभव हैं। जैसे ही आप भारी वजन उठाना शुरू करते हैं, प्रतिनिधि कम करें।

8. केंद्रित रहें और नियंत्रण में रहें

जब आप पहली बार शुरू करते हैं तो इसे दूर करना आसान होता है, खासकर जब आप कसरत के स्विंग में आते हैं और लिफ्ट आसान हो जाती है। हालांकि, जल्दबाज़ी करने के बजाय, नियंत्रण में रहने और कार्य को पूरा करने पर ध्यान दें।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.