बिना सप्लीमेंट के बॉडी कैसे बनाएं?| build body without supplements

topless man in black shorts carrying black dumbbell

पूरक उद्योग एक बहु अरब डॉलर का उद्योग है, और इसके जल्द ही धीमा होने का कोई संकेत नहीं है। यह बिना असफल हुए साल दर साल बढ़ता रहता है।

किसी भी चीज़ की तरह, सही पूरक हैं, और वहाँ भयानक पूरक हैं। कुछ प्राकृतिक हैं, और अन्य प्रयोगशाला में तैयार किए गए हैं। कुछ आपके शरीर को अच्छी दुनिया बनाते हैं, जबकि अन्य भयानक दुष्प्रभाव पैदा करते हैं।

यह लेख सप्लिमेंट्स के बारे में विस्तार से नहीं जा रहा है, क्योंकि इस प्रकार के बहुत सारे लेख हैं। हम जिस एक सवाल का जवाब देंगे वह है – क्या आप बिना सप्लीमेंट के मसल्स गेन कर सकते हैं?

मुझे लगता है कि पहला सवाल हमें खुद से पूछना चाहिए? सप्लीमेंट्स का उपयोग करने और फिर स्वाभाविक रूप से निर्माण करने की कोशिश करने में क्या अंतर है?

“सफलता” का मार्ग।

तो, यह कैसे पूरा किया जाता है?
आपको बार-बार वजन उठाना चाहिए।
जो कुछ भी आपको समझाने का प्रयास करता है वह अप्रासंगिक है। यदि आप चाहते हैं कि वे मांसपेशियों को विकसित करें तो आपको उन्हें नियमित रूप से एक विशिष्ट स्तर के तनाव के अधीन करना चाहिए। संक्षेप में, आप सूक्ष्म मांसपेशी आँसू पैदा कर रहे होंगे।

यह वजन उठाने को संदर्भित करता है जो “जला” पैदा करने के लिए काफी भारी है। ऐसा किए बिना मसल्स बनाना काफी चुनौतीपूर्ण होगा।

यहां आत्महत्या करने के बजाय अपने दैनिक पोषण और प्रशिक्षण में सुधार करना प्रमुख उद्देश्य हैं।

यदि आप अलग-अलग समय पर अलग-अलग मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप थकान के परिणामों का अनुभव किए बिना मांसपेशियों को प्रभावी ढंग से प्राप्त करना शुरू कर देंगे।

यदि आप इसे गलत तरीके से करते हैं, तो आप हर समय थकावट और दर्द महसूस करेंगे, जिससे बड़ा नुकसान हो सकता है।

यह सुझाव दिया जाता है कि आप विशेषज्ञ सहायता (व्यक्तिगत प्रशिक्षण) लें और इस साहसिक कार्य को शुरू करने से पहले डॉक्टर द्वारा अपनी शारीरिक फिटनेस का मूल्यांकन करें।

पिछले लेख का एक अंश नीचे दिया गया है:

हिम्मत करो
मांसपेशियों को हासिल करने के लिए आपका शरीर पूरे समय मजबूत होना चाहिए। अधिक मांसपेशी अधिक शक्ति के बराबर होती है।

यदि आप कर सकते हैं तो डेडलिफ्ट, बेंच प्रेस और स्क्वैट्स बढ़ाएं। समय के साथ धीरे-धीरे वजन बढ़ाने के परिणामस्वरूप आपकी मांसपेशियों का विस्तार होगा; दोनों हाथ में हाथ डाल कर जातें हैं।

अतिरिक्त वजन
अपने प्रतिनिधि बढ़ाने के बारे में चिंता न करें। जैसा कि मैंने अभी कहा, रेप्स की संख्या बढ़ाने से आपको दर्द होगा। इसके बजाय बार पर वजन बढ़ाने पर ध्यान देने की कोशिश करें।

आगे बढ़ना शुरू करने के लिए धीरे-धीरे वजन बढ़ाएं।

लक्ष्य पिछली बार की तुलना में थोड़ा अधिक उठाना है। आप धीरे-धीरे मजबूत महसूस करने लगेंगे, जिससे आपको अपनी मांसपेशियों को विकसित करने में मदद मिलेगी।

यदि आप बार पर अधिक भार नहीं डालेंगे तो आप बड़े नहीं होंगे।

एक बारबेल का प्रयोग करें।
क्या आप जानते हैं कि जिम के अन्य उपकरणों की तुलना में बारबेल्स आपको सबसे अधिक वजन उठाने की अनुमति देते हैं?

वजन को संतुलित करने के लिए आपको गति की एक बहुत बड़ी रेंज और बहुत अधिक मांसपेशी समूहों का उपयोग करना चाहिए, जैसा कि मैंने अभी कहा। कोई भी बारबेल एक्सरसाइज करने से पहले वार्मअप करना न भूलें।

आवृत्ति बढ़ाएँ
मुझे पता है कि मैंने प्रतिनिधि बढ़ाने के खिलाफ सुझाव दिया था। मेरा मतलब इस बात पर जोर देना था कि इसे अकेले करना एक बुद्धिमान निर्णय नहीं था।

यदि आप भारी वजन का उपयोग करने और कसरत को बार-बार करने के साथ प्रतिनिधि बढ़ाने को जोड़ते हैं तो आपको कुछ प्रभावशाली सुधार देखने चाहिए।

दो बार के बजाय सप्ताह में तीन दिन व्यायाम करने का प्रयास करें।

वापस पाना
फिटनेस योजना में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले अभ्यासों में से एक निस्संदेह यह है। आपको अपनी मांसपेशियों को ठीक होने देना चाहिए, भले ही आप किस मांसपेशी समूह का निर्माण करना चाहते हैं। मानो या न मानो, आपके दिमाग को कभी-कभी ब्रेक की जरूरत होती है।

यह आपकी मांसपेशियों के अलावा आपके दिमाग, स्वास्थ्य और मांसपेशियों को लाभ पहुंचाता है। इसके अतिरिक्त, भरपूर आराम करना और ढेर सारा पानी पीना एक अच्छा विचार है।

अब आप समझ गए होंगे कि व्यायाम कैसे करना है। आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए।

संपूर्ण खाद्य पदार्थ
पूरक आहार के बिना स्वाभाविक रूप से मांसपेशियों की वृद्धि प्राप्त करने के अन्य महत्वपूर्ण घटकों में से एक पौष्टिक आहार अपनाकर अपने भोजन को बढ़ाना है।

स्वस्थ भोजन खाना जो प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा में उच्च हो।

हालांकि वसा की उपस्थिति आपको आश्चर्यचकित कर सकती है, वसा, जब मॉडरेशन में सेवन किया जाता है, तो जोड़ों को चिकनाई देने में सहायता करता है।

क्षतिग्रस्त मांसपेशियों की कोशिकाओं की मरम्मत के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है, और ऊर्जा के स्रोत के रूप में कार्बोहाइड्रेट का उपयोग किया जाता है।

हालाँकि शाकाहारी बनना वर्तमान में लोकप्रिय है, मैं यह तर्क नहीं दे रहा हूँ कि आप मांस का सेवन किए बिना मांसपेशियों का निर्माण नहीं कर सकते। लेकिन मांस के नियमित सेवन से काम बहुत आसान हो जाता है।

आदर्श रूप से, आपको बहुत सारी मछली, पोल्ट्री, बीफ और अन्य लीन मीट का सेवन करना चाहिए।

मांस के अलावा मेवे, बीज, साबुत अनाज, सब्जियां और फल खाने से भी आपको मांसपेशियों को बढ़ाने के अपने अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

अधिक नींद
मांसपेशियों को हासिल करने के तरीके पर विचार करते समय लोग अक्सर व्यायाम और आहार पर विचार करते हैं। लेकिन एक बात जो अक्सर भूल जाती है वो है नींद से कैसे फायदा उठाया जाए।

आपके शरीर, और अधिक विशेष रूप से, आपकी मांसपेशियों को उस कड़े अभ्यास के बाद आराम करने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, यह शरीर की अन्य प्रक्रियाओं और कार्यों को लाभ पहुंचाता है, जो आपके संतुलन को बेहतर बनाने में सहायता करता है। हर रात लगभग 7 घंटे सोने की सलाह दी जाती है।

आपका शरीर भी इस नींद चक्र के दौरान मांसपेशियों की मरम्मत करना शुरू कर देता है, जिससे आपको अगले दिन अधिक ऊर्जा मिलती है। अंत में, यह एक जीत की स्थिति है।

निष्कर्ष
कई सालों से, सप्लीमेंट्स का उपयोग तेजी से मांसपेशियों को प्राप्त करने की कुंजी रहा है। हालाँकि, अब हमारे पास पहले से कहीं अधिक ज्ञान तक पहुँच है, और पहले से कहीं अधिक लोगों की शिक्षा के उच्च स्तर तक पहुँच है।

अब हम यह मान लेते हैं कि यदि आप उचित कसरत योजना का पालन करते हैं और सही समय पर सही भोजन का सेवन करते हैं, तो आप तेजी से मांसपेशियां हासिल कर सकते हैं।

 

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