दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे करें?| gain weight for skinny guys

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इस लेख में आप इन सभी सवालों के जवाब जानेंगे,

  • -जल्दी मोटे होने के लिए क्या करें?
  • -क्या खाने से शरीर जल्दी मोटा होता है?
  • -शरीर मोटा क्यों नहीं होता है?
  • -तेजी से मोटे कैसे हो?
  • -दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे करें?
  • -पतला आदमी को मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए?

तो चलो शुरू करते है

हालांकि दुबला होना अक्सर स्वस्थ हो सकता है, कम वजन होना चिंता का विषय हो सकता है यदि यह खराब पोषण का परिणाम है या यदि आप गर्भवती हैं या अन्य स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं हैं। इसलिए, यदि आपका वजन कम है, तो मूल्यांकन के लिए अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से मिलें। साथ में, आप योजना बना सकते हैं कि अपने लक्ष्य वजन को कैसे पूरा किया जाए। वजन कम होने पर वजन बढ़ाने के कुछ स्वस्थ तरीके यहां दिए गए हैं:

अतिरिक्त भोजन करें। वजन कम करने पर आप तेजी से तृप्ति का अनुभव कर सकते हैं। पूरे दिन में दो या तीन पर्याप्त भोजन के बजाय पांच से छह छोटे भोजन करें।
पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का विकल्प। संतुलित आहार के हिस्से के रूप में फल, सब्जियां, डेयरी उत्पाद, साबुत अनाज की ब्रेड, पास्ता, और अनाज के साथ-साथ दुबले प्रोटीन स्रोत, नट और बीज चुनें।
शेक और स्मूदी ट्राई करें। आहार सोडा, कॉफी, और अन्य कैलोरी- और पोषण-गरीब पेय पदार्थों के अधिक सेवन से बचें। इसके बजाय, दूध और ताज़े या जमे हुए फलों के साथ मिश्रित स्मूदी या स्वस्थ शेक के ऊपर अलसी के कुछ बीज डालें। विशेष परिस्थितियों में तरल भोजन प्रतिस्थापन की सलाह दी जा सकती है।

पीते समय सावधान रहें। कुछ लोगों को पता चलता है कि भोजन से पहले पेय पदार्थों का सेवन करने से उन्हें कम भूख लगती है। फिर, भोजन या नाश्ते के साथ कैलोरी पेय का सेवन करना बेहतर हो सकता है। दूसरों को भोजन के दौरान के बजाय 30 मिनट बाद पीने से सफलता मिल सकती है।
प्रत्येक काटने को महत्व दें। नट्स, एवोकाडो, पनीर, पीनट बटर, सूखे मेवे और नट्स पर स्नैक। सोने से पहले स्नैक के रूप में पीनट बटर और जेली के साथ सैंडविच लें या एवोकाडो, कटी हुई सब्जियां और दुबला मांस या पनीर के साथ रैप करें।
पूरा करें। अपने भोजन की कैलोरी सामग्री को बढ़ाने के लिए, सूप और स्टॉज, तले हुए अंडे और पुलाव में पनीर या वसा रहित सूखा दूध जैसी अतिरिक्त सामग्री डालें।
कभी-कभी उपयोग करें। अतिरिक्त चीनी और वसा से बचें, भले ही आपका वजन कम हो। आइसक्रीम और कभी-कभी पाई स्वीकार्य है। लेकिन अधिकांश व्यवहारों को पौष्टिक होना चाहिए और इसमें कैलोरी के अलावा पोषक तत्व भी शामिल होने चाहिए। ग्रेनोला बार, दही और चोकर मफिन सभी उपयुक्त विकल्प हैं।
व्यायाम। व्यायाम के माध्यम से अपनी मांसपेशियों का निर्माण, विशेष रूप से शक्ति प्रशिक्षण, आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। व्यायाम से भी आपकी भूख बढ़ सकती है।