क्या हफ्ते में 3 दिन जिम जाना काफी है? how often to go to gym

woman standing surrounded by exercise equipment

सप्ताह में कितनी बार आपको जिम जाना चाहिए इसकी कोई निश्चित संख्या नहीं है। जिस आवृत्ति के साथ आप जाते हैं वह आपके शरीर, फिटनेस लक्ष्यों और शेड्यूल द्वारा निर्धारित होता है। हालाँकि, कुछ सामान्य दिशानिर्देश हैं:

सामान्य फिटनेस के लिए प्रति सप्ताह 4 से 5 दिन

वजन घटाना: प्रति सप्ताह 5 – 6 दिन

मांसपेशियों का निर्माण: प्रति सप्ताह तीन से चार दिन

आइए उनमें से प्रत्येक पर करीब से नज़र डालें।

अपनी संपूर्ण फिटनेस में सुधार करने और आकार में रहने के लिए सप्ताह में चार से पांच दिन जिम जाएं।
यदि आप अपने धीरज में सुधार करना चाहते हैं या अधिक कैलोरी जलाना चाहते हैं, तो तीन दिन कार्डियो और दो दिन की शक्ति प्रशिक्षण का प्रयास करें। यदि आप ताकत और मांसपेशियों की टोन हासिल करना चाहते हैं तो इसे उल्टा कर दें। चीजों को संतुलित रखने के लिए आप इसे हर हफ्ते बदल भी सकते हैं।

आपको दो दिन का “सक्रिय आराम” मिला है। यहां तक ​​कि अगर आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि में शामिल होना महत्वपूर्ण है। अपने आस-पड़ोस (या जिम ट्रैक) पर टहलना, अपने बच्चों के साथ गेंद खेलना, या यहाँ तक कि यार्ड का काम या घर का काम करना, ये सभी गतिविधियों के उदाहरण हैं जो इस श्रेणी में फिट हो सकते हैं।

लाभ: सप्ताह में चार से पांच दिन का जिम शेड्यूल एक अच्छी तरह से संतुलित कसरत दिनचर्या की अनुमति देता है। यह आपको सक्रिय रखता है और आपको जिम जाने की आदत डालने में मदद करता है, साथ ही वर्कआउट के बीच आपके शरीर को ठीक होने देता है। बहुत से लोग पाते हैं कि जिम जाने से उन्हें अच्छा महसूस होता है!

संभावित जोखिम: यदि आपका व्यस्त कार्यक्रम है तो सप्ताह में चार से पांच जिम सत्र में फिट होना मुश्किल हो सकता है। हतोत्साहित होना और वर्कआउट छोड़ने की आदत से बाहर आना आसान है। इसके बजाय, अपना समय घटाकर तीन दिन कर दें और उनका अधिकतम लाभ उठाएं। HIIT आपके सीमित जिम समय को अधिकतम करने का एक शानदार तरीका है।

जब आप लगभग हर दिन जिम जाते हैं, तो आप एक ही काम को बार-बार करके थक सकते हैं। आपका शरीर भी ऊब जाएगा, और आप उपयोगी तीव्रता बनाए रखने में असमर्थ होंगे। चीजों को बदलो! मशीनों का उपयोग करने के बजाय समूह फिटनेस क्लास का प्रयास करें। किकबॉक्स या डांस करना सीखें। तैराकी करने जाओ। कुछ टेनिस खेलें या पिकअप बास्केटबॉल खेल के लिए कुछ दोस्तों को इकट्ठा करें। बैरे या पिलेट्स पर विचार करें। यदि आपके पास आगे देखने के लिए कुछ नया और रोमांचक है, तो आप प्रेरित रहने की अधिक संभावना रखते हैं।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हफ्ते में पांच से छह दिन जिम जाएं।
अधिकांश वयस्कों को कैलोरी सेवन को नियंत्रण में रखते हुए वजन कम करने के लिए प्रतिदिन 60 से 90 मिनट की मध्यम तीव्र शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। यह आपके आहार, आयु, वजन और लिंग के साथ-साथ आपके द्वारा किए जाने वाले वर्कआउट के प्रकार पर निर्भर करता है।

वजन कम करने के लिए, आपको अपना सारा समय कार्डियो मशीन या एरोबिक्स क्लास में बिताने की जरूरत नहीं है। सप्ताह में दो या तीन दिन प्रतिरोध प्रशिक्षण कैलोरी जलाने के साथ-साथ आपकी मांसपेशियों को टोन और मजबूत करेगा। अन्य तीन से चार दिन, एरोबिक व्यायाम पर ध्यान दें।

लाभ: प्रति सप्ताह पांच बार जिम जाने से आप एक सत्र में अपना दैनिक कसरत पूरा कर सकते हैं और आपको व्यायाम के विभिन्न विकल्पों तक पहुंच प्रदान करता है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में व्यायाम करना न केवल वजन घटाने के लिए बल्कि समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए भी फायदेमंद होता है।

संभावित जोखिम: जब वजन कम करना आपका लक्ष्य होता है, तो जिम जाने के लिए उत्साहित होना और फिर प्रेरणा खोना आसान होता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप पहले निष्क्रिय थे और अब सप्ताह में पांच दिन जिम जा रहे हैं। वर्कआउट छोड़ने के बजाय क्योंकि आप अनमोटिव हैं, एक अलग तरीका आजमाएं। ट्रेडमिल पर दौड़ने के बजाय, डांस एरोबिक्स क्लास, किकबॉक्सिंग या स्विमिंग करने की कोशिश करें। कोई नया गेम खेलो।

अपने जिम के समय को कम करें और इसके बजाय अपने HIIT वर्कआउट की तीव्रता को अपने फिटनेस स्तर के अनुसार बढ़ाएँ। यदि आप लगभग हर दिन थक जाते हैं, तो सप्ताह में तीन या चार दिन काम करने की कोशिश करें और अपनी कसरत की तीव्रता और/या कैलोरी सेवन को समायोजित करें।

क्या होगा यदि आपको विपरीत समस्या है और बहुत अधिक काम करते हैं? ओवरट्रेनिंग के परिणामस्वरूप वजन कम हो सकता है क्योंकि आपके शरीर के रक्षा तंत्र वजन को कम रखने की कोशिश करते हैं। यदि आप एक पठार पर पहुँच गए हैं और / या लगातार थके हुए और थके हुए हैं, तो समय आ गया है कि चीजों को बदल दिया जाए और संभवत: वर्कआउट में कटौती की जाए। आपके शरीर को आराम करने और ठीक होने का समय मिलने के बाद आप दौड़ना फिर से शुरू कर सकते हैं।

अगर आप मसल्स गेन करना चाहते हैं तो हफ्ते में तीन से चार दिन जिम में वेट लिफ्ट करें।
तीन से चार दिन के कार्यक्रम के दौरान प्रति सत्र दो मांसपेशी समूहों पर ध्यान दें। लगातार एक ही मांसपेशियों पर काम न करें; उन्हें आराम करने दो। कुछ लोग सप्ताह में पांच से छह दिन व्यायाम कर सकते हैं, एक समय में केवल एक मांसपेशी समूह का काम कर सकते हैं।

आप चाहें तो बार-बार जिम जा सकते हैं…

हालांकि, थकी हुई मांसपेशियों पर अधिक काम न करें। उन्हें आराम की जरूरत है। इसके बजाय एक पुनरोद्धार योग कक्षा का प्रयास करें। व्यथा को दूर करने के लिए सौना या भँवर का उपयोग करें। ट्रैक की परिक्रमा करें।

लाभ: तीन से चार दिन का शेड्यूल पर्याप्त आराम की अनुमति देता है। वजन उठाने से मांसपेशियों की वृद्धि नहीं होती है। वे परिपक्व होते हैं क्योंकि वे आराम करते हैं और सत्रों के बीच में खुद की मरम्मत करते हैं। ठीक से व्यायाम करने से पहले आपका तंत्रिका तंत्र भी ठीक होना चाहिए। अपनी मांसपेशियों को बहुत कठिन और बहुत बार धक्का देने से प्लेटियस और अत्यधिक चोट लगने का खतरा होता है।

संभावित खतरा

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