जिम करने के फायदे और नुकसान| pros and cons of gym

woman standing surrounded by exercise equipment

जिम जाना कई लोगों के लिए नए साल का सबसे पसंदीदा संकल्प है। कितने वास्तव में ऐसा करते हैं? इसका कोई उत्तर नहीं है। लेकिन फिट और स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक अन्य लोगों के साथ जुड़ना कितना फायदेमंद है? क्या ट्रेनर की देखरेख में जिम में समय और पैसा खर्च करना उचित है? जिम वर्कआउट के फायदे और नुकसान का यह करीबी विश्लेषण आगे बताता है।

जिम वर्कआउट के फायदों पर पहले विचार करें

शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से फिट रहने के लिए व्यायाम करना सभी के लिए आवश्यक है। यह दीर्घायु को बढ़ावा देने और अच्छे स्वास्थ्य और आकार को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। अगर आप अपना फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने वाले हैं तो जिम जाने के इन फायदों पर विचार करें।

1. व्यावसायिक प्रशिक्षण

जिम वर्कआउट के फायदों में से पहला यह है कि आप व्यायाम के दौरान आपके द्वारा किए जाने वाले हर रुख के लिए एक प्रशिक्षित पेशेवर की निगरानी में रहेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप घर पर कसरत शुरू करते हैं, तो आपके पास पर्यवेक्षण की कमी होती है, अगर कोई व्यायाम गलत हो जाता है तो छोटी से लेकर बड़ी जटिलताएं हो सकती हैं। एक पेशेवर जिम ट्रेनर के साथ आपकी गतिविधियों की निगरानी के साथ, आप वर्कआउट के लिए अनुक्रमिक दृष्टिकोण का पालन करते हैं, भले ही आप शुरुआती या एथलीट हों।

2. समयबद्ध सत्र

आसान से कठिन तक, आपके द्वारा किया जाने वाला प्रत्येक प्रतिनिधि समय पर और अच्छी तरह से मॉनिटर किया जाता है। इसका मतलब है कि आप अपनी ताकत और सहनशक्ति के अनुसार कसरत के हर सेट को पर्यवेक्षण के तहत दोहराते हैं। दूसरी ओर, समयबद्ध सत्र, यह सुनिश्चित करते हैं कि कठोर अभ्यासों के कारण आपको कभी भी थकान या अति-थकावट का सामना नहीं करना पड़ेगा। एक भौतिक प्रशिक्षक हमेशा आपको प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने के लिए होता है और आपको याद दिलाता है कि कब रुकने का समय है।

3. बीमारियों और बुरी आदतों से बचाव

समान विचारधारा वाले लोगों के साथ नियमित रूप से व्यायाम करना आपको प्रेरित करता है और आपको मधुमेह और कई प्रकार के कैंसर से प्रतिरक्षित बनाता है। जिम वर्कआउट से स्वस्थ दिल में भी फायदा होता है। तीव्र श्वास केवल तीव्र श्वसन नहीं है; शरीर के माध्यम से बहने वाली अधिक ऑक्सीजन आपके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के माध्यम से अधिक रक्त प्रवाह को बढ़ावा देती है। वर्कआउट के दौरान तेज सांस लेने से धूम्रपान के कारण फेफड़ों के खराब होने का खतरा भी कम हो जाता है।

4. बेहतर पेशी शक्ति

जिम वर्कआउट आपको हरक्यूलिस नहीं बनाता है लेकिन दैनिक दिनचर्या के काम को सुचारू रूप से करने में आपकी मदद कर सकता है। बहुत जरूरी मांसपेशियों की ताकत हासिल करने के अलावा, आप जिम वर्कआउट के माध्यम से अपने शरीर को वैसा ही आकार दे सकते हैं जैसा आप चाहते हैं। अधिकांश जिम मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक सदस्यता योजना प्रदान करते हैं। आप अपनी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति और प्राप्त करने के लक्ष्यों के आधार पर कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने जिम जाने, वजन कम करने, या अपनी मांसपेशियों के निर्माण के अपने उद्देश्य को निर्दिष्ट किया है। किसी भी तरह से, आपके पास दोनों होंगे।

5. तनाव कम करने में जिम वर्कआउट के फायदे:

अपनी गतिहीन जीवन शैली का सामना करने में कठिनाई हो रही है? या क्या आप अपने लुक्स को देखते-देखते थक गए हैं? जो भी कारण आपको जिम जाने का फैसला करने के लिए प्रेरित करता है, बस इसे गिनें। जिम ऐसी जगहें हैं जहां आप अपने जैसे कई लोगों के साथ प्रेरित और सामाजिक होंगे। यह आपकी ऊर्जा को भावनात्मक से भौतिक में बदलने के बारे में है।

व्यायाम करने से आपको मन की शांति मिलती है और आप जो भी लक्ष्य प्राप्त करते हैं, चाहे वजन कम करना हो या मांसपेशियों की शक्ति प्राप्त करना हो, उसके साथ संतोष की भावना होती है। जब आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अंततः खुश होते हैं। हार्वर्ड मेडिकल सेंटर के एक अध्ययन के अनुसार, व्यायाम आपको तनाव हार्मोन कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि आप जिम वर्कआउट के दौरान अधिक एंडोर्फिन छोड़ते हैं ।

जिम वर्कआउट के नुकसान और संभावित जोखिम

जबकि जिम वर्कआउट के कई फायदे हैं, फिटनेस ट्रेनिंग से लेकर समय-समय पर जिम वर्कआउट के कुछ नुकसान और संभावित जोखिम भी हैं।

1. दुर्घटनाओं के कारण चोट लगना

मांसपेशियों में खिंचाव, और मोच, और टेंडिनिटिस कुछ सामान्य चोटें हैं जिनका आपको जिम वर्कआउट के दौरान सामना करना पड़ सकता है। अधिकांश चोटें उचित तकनीक की कमी, उच्च प्रभाव वाले व्यायाम या उपयुक्त गियर की कमी के कारण होती हैं।

जिन चीजों का आपको सबसे पहले ध्यान रखने की जरूरत है, वे हैं जिम में आपके आसपास मौजूद उपकरण। कसरत के लिए अंदर कदम रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप गियर और समर्थन के सही सेट से अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। जल्दी करने की कोशिश न करें और सीधे कठोर स्तरों पर कूदें। जिम की चोटों को रोकने के लिए ट्रेनर का मार्गदर्शन लेना वास्तव में सबसे प्रभावी तरीका है।

2. खर्चा आपका बजट बिगाड़ सकता है

चलिए इसका सामना करते हैं, फिटनेस स्थलों पर अधिक सुविधाओं का अर्थ है अधिक लागत। यहां तक ​​कि कुछ प्रतिष्ठित जिमों में अत्यधिक कुशल ट्रेनर को भर्ती करना महंगा पड़ सकता है। कई जिम विशेषाधिकार प्राप्त सदस्यों को निजी चेंजिंग रूम, स्पा और क्लब जैसी सदस्यता जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं।

सभी लागतों का कुल जोड़ जिम वर्कआउट के विकल्पों पर विचार करने के लिए पर्याप्त हो सकता है । एक अच्छा कदम यह है कि आप अपने आस-पास की फिटनेस सुविधा का चयन करने से पहले अपने बजट पर विचार करें, जहाँ एक प्रशिक्षक आपके द्वारा अधिक खर्च किए बिना आपकी देखभाल कर सकता है।

3. अपरिहार्य व्यसन

एक जिम जाने वाले के रूप में, जिम वर्कआउट के अचानक बंद होने के बाद आपको ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। जब आप निरंतरता को तोड़ने के बाद असुविधा महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करने के लिए तनावपूर्ण, भावनात्मक रूप से असंतुष्ट और यहां तक ​​​​कि दोषी महसूस करने की अधिक संभावना रखते हैं।

सबसे खराब स्थिति में, आपको भूख न लगना, नींद न आना और सिरदर्द महसूस हो सकता है। यहीं पर आपको जिम वर्कआउट के लिए जुनून और जुनून के बीच एक रेखा खींचनी होगी।

4. असंतुलित आहार

शामिल होने के बाद, आप एक या दो सप्ताह के भीतर अपनी भूख में बदलाव महसूस करना शुरू कर देंगे, जो आमतौर पर जिम जाने के कुछ घंटों से निपटने के लिए होता है । आप पाएंगे कि आपकी भोजन की इच्छा अधिक तीव्र हो गई है; आपकी भूख अधिक अचानक और बार-बार हो सकती है।

हर सिक्के के दो पहलू होते हैं और जिम ज्वाइन करने के भी अपने पहलू होते हैं। जिम वर्कआउट के फायदे और नुकसान सबसे आम हैं जिनका आपको किसी समय सामना करना पड़ सकता है। पास या दूर फिटनेस सुविधा का चयन करने से पहले जिम जाने के पेशेवरों और विपक्षों का पता लगाना सबसे अच्छा है। शुरुआत के लिए लागत, स्थान और दूरी पर विचार करें।

 

 

 

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