आपको कितनी बार योग करना चाहिए| how often to do yoga

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आपको कितनी बार योग करना चाहिए: सरल उत्तर

सीधे शब्दों में कहें तो आपको कितनी बार योग का अभ्यास करना चाहिए, यह कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे:

  • आपका वर्तमान फिटनेस स्तर

  • आप कितनी बार कसरत करते हैं

  • आपकी फिटनेस और जीवन शैली के लक्ष्य

  • आपके आध्यात्मिक लक्ष्य (यदि कोई हो)

लेकिन अगर मुझे एक सामान्य उत्तर देना होता तो वह होता:

यदि आप काफी फिट हैं और नियमित रूप से कसरत करते हैं  (वजन, कार्डियो या खेल खेलते हैं), तो आप प्रति सप्ताह लगभग 2 या 3 योग सत्रों का लक्ष्य रख सकते हैं। इस मामले में, आपको  एक प्रकार का योग चुनना चाहिए  जो आपके प्रशिक्षण की तारीफ करे।

उदाहरण के लिए, यदि आप जिम में प्रति सप्ताह 3 गुना वजन उठाते हैं तो आपको एक कोमल हठ या यिन योग अभ्यास से लाभ होगा जो लचीलेपन और मांसपेशियों की रिहाई, गतिशीलता, दिमागीपन और श्वास पर केंद्रित है। यह अभ्यास आपको अच्छी तरह से संतुलित करेगा।

यदि आप अपने योगाभ्यास के अलावा कोई अन्य प्रशिक्षण करने की योजना नहीं बना रहे हैं , तो आप प्रतिदिन या सप्ताह में 6 दिन प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। जैसा कि आप अधिक बार प्रशिक्षण लेंगे, आप अपने योग सत्रों को लगभग 15 – 30 मिनट तक रखना चाहेंगे।

मैं सुझाव देता हूं कि प्रत्येक सत्र के अंत में शरीर के उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ हल्के वजन वाले व्यायाम शामिल करें जो आम तौर पर योग के दौरान लक्षित नहीं होते हैं, जैसे पंक्तियां, बैंड पुल अलग या पीठ और पीछे के कंधों के लिए पुलअप।

हालांकि यह उत्तर एक अच्छी शुरुआत है, आपके लिए इष्टतम योग आवृत्ति भी इस बात पर आधारित है कि आप अपने अभ्यास के माध्यम से क्या हासिल करना चाहते हैं।

आपको कितनी बार योग करना चाहिए: आपके लक्ष्यों के आधार पर

मैं चाहता हूँ:  तनाव और चिंता कम करें

यदि आपका लक्ष्य मन को शांत करने और तनाव और चिंता को कम करने के लिए योग का उपयोग करना है, तो आप दैनिक और जितनी बार आवश्यक हो (जब तक आप इसे ज़्यादा नहीं कर रहे हैं) अभ्यास कर सकते हैं। अपनी दैनिक साधना (अभ्यास) में प्राणायाम (श्वास कार्य) और ध्यान जैसे अन्य अभ्यासों को शामिल करना भी एक अच्छा विचार होगा।
यद्यपि अधिकांश प्रकार के योग अभ्यास तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं, आपको यिन योग कक्षा से सबसे अधिक लाभ होगा।

मैं चाहता हूँ:  ताकत/मांसपेशी हासिल करें

मांसपेशियों को मरम्मत और मजबूत बनने के लिए कसरत के बीच ठीक होने के लिए समय चाहिए। एक गहन दैनिक योग अभ्यास आपको बहुत जल्दी जला सकता है, खासकर यदि आप पूरे सप्ताह वजन उठा रहे हैं और कार्डियो कर रहे हैं।

मैं प्रति सप्ताह 2 – 3 बार योग करने की सलाह देता हूं यदि आपका लक्ष्य ताकत बढ़ाना या मांसपेशियों को हासिल करना है और आप मैट को भी प्रशिक्षित करते हैं। एक कोमल हठ, यिन या रिस्टोरेटिव योगा क्लास तंग मांसपेशियों को फैलाने और लचीलेपन में सुधार करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा काम करेगी।

यदि आप केवल मजबूत होने के लिए योग का उपयोग कर रहे हैं, तो आप दैनिक अभ्यास से दूर हो सकते हैं। अष्टांग या शक्ति विनयसा प्रवाह वर्ग जैसी योग शैलियाँ सबसे अच्छा काम करेंगी।

मैं चाहता हूँ:  फट जाओ

फिट होने के लिए योग एक बेहतरीन उपकरण हो सकता है  , बशर्ते आप सही तरीके से खा रहे हों और लगातार प्रशिक्षण ले रहे हों। फटने के लिए आपको कैलोरी की कमी में खाने की आवश्यकता होगी जो दैनिक प्रशिक्षण को चुनौतीपूर्ण बना देगा। खासकर यदि आप योग के शीर्ष पर काम कर रहे हैं। इस मामले में, मैं प्रति सप्ताह 2 – 3 बार प्रशिक्षण का सुझाव देता हूं, जिसमें पुनरोद्धार योग पर ध्यान दिया जाता है।

हालाँकि, यदि आप योग का उपयोग केवल फटने के लिए कर रहे हैं, तो मेरा सुझाव है कि एक अच्छे विनयसा वर्ग की तलाश करें। विनयसा योग में विभिन्न आसनों, या मुद्राओं के बीच तीव्र गति से “प्रवाह” करना शामिल है। विनम्र हठ प्रथाओं के विपरीत, विनयसा योग का उद्देश्य पूरे शरीर में गर्मी का निर्माण करना है जो कैलोरी को जला सकता है और आपको पागलों की तरह पसीना बहा सकता है।

एक और अच्छा विकल्प एक योग दिनचर्या का पालन करना है जिसे विशेष रूप से ताकत में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे  मैन फ्लो योग में डीन द्वारा पेश किया गया।  आरंभ करने के लिए मैं मैन फ्लो योगा के YouTube चैनल पर द स्ट्रेंथ फ़ाउंडेशन प्लेलिस्ट देखने की सलाह देता हूं।

मैं चाहता हूं:  मेरे लचीलेपन में सुधार करें

यदि आप मेरे जैसे कुछ हैं, तो आपके पैर की उंगलियों को छूना थोड़ा चुनौती है। यदि आप अंततः अपने लचीलेपन के खेल को बिंदु पर लाना चाहते हैं और एक पूर्ण फ़ॉरवर्ड फोल्ड करना चाहते हैं या पूर्ण विभाजन में गिरना चाहते हैं, तो प्रति सप्ताह योग के 3 – 5 सत्रों का लक्ष्य रखें।

अपने योग सत्रों के बीच कुछ दिन आराम करने से मांसपेशियों में दर्द कम करने और अपनी मुद्रा में सुधार करने में मदद मिलेगी।

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