नींबू के 10 अतुल्य स्वास्थ्य लाभ| benefits of lemon

yellow lemon fruit on white surface

नींबू के बारे में पोषण संबंधी तथ्य 

नींबू विटामिन सी का भंडार है जो विटामिन बी6, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फ्लेवोनॉयड्स, एंटीऑक्सीडेंट और फॉस्फोरस से भी भरपूर है। इसमें कैलोरी और फैट कम होता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण की प्रक्रिया में भी मदद करता है।

नींबू के स्वास्थ्य लाभ 

नींबू एक बहुमुखी फल है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है। नींबू विभिन्न रोगों को नियंत्रित करने और उन्हें रोकने में मदद करता है।

1: हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है 

नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। शोध बताते हैं कि ये दो पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और हृदय रोगों और स्ट्रोक को रोकने में मदद करते हैं। हालांकि, नींबू में मौजूद फाइबर की कुछ मात्रा दिल की बीमारियों के कुछ जोखिम कारकों को भी काफी कम कर सकती है।

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि नींबू के रस का सेवन उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। उच्च रक्तचाप के उपचार की मुख्य पंक्ति में नींबू सहायक हो सकता है। नींबू में दो पादप-यौगिक होते हैं, जैसे कि हेस्पेरिडिन और डायोसमिन – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जाना जाता है।

2: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है

हम सभी जानते हैं कि नींबू एक प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला फल है क्योंकि इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है । यह सामान्य सर्दी और फ्लू का कारण बनने वाले कीटाणुओं के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। नींबू के रस के साथ एक गिलास गर्म पानी और एक बड़ा चम्मच शहद खांसी और सर्दी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

3: पाचन में सुधार कर सकता है 

नींबू में उच्च मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं जो नियमित मल त्याग को बनाए रखने में मदद करते हैं और पाचन में भी सुधार करते हैं। नींबू में मौजूद मुख्य फाइबर पेक्टिन नाम का स्टार्च और चीनी के पाचन दर को बढ़ाकर आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा का मानना ​​है कि सुबह एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर उसका गूदा मिलाकर पीने से आपकी पाचन प्रक्रिया तेज हो सकती है। यह आपको एक स्वस्थ पाचन तंत्र रखने में भी मदद करता है।

4: वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद के साथ पूरी तरह से निचोड़ा हुआ नींबू कई लोगों के लिए एक जादुई पेय हो सकता है क्योंकि यह पेय वजन घटाने में मदद कर सकता है। नींबू में पेक्टिन नामक यौगिक होता है। यह एक फाइबर है जो अंतर्ग्रहण के बाद फैलता है, जिससे आप जल्दी और लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। यह आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से रोकेगा जिससे वजन बढ़ेगा। नींबू के गूदे में पेक्टिन मौजूद होता है, इसलिए नींबू का पूरा सेवन करना जरूरी है।

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं । हालांकि ये अध्ययन जानवरों पर किए गए अध्ययन थे, लेकिन इंसानों पर इसके असर का पता लगाने के लिए अभी क्लिनिकल परीक्षण किए जाने बाकी हैं।

5: कैंसर के खतरे को कम करने में मदद: 

नींबू और नींबू का रस विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो कैंसर जैसी घातक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। पशु अध्ययनों से पता चलता है कि नींबू में मौजूद यौगिकों- लिमोनेन और नारिनजेनिन में कैंसर विरोधी गुण होते हैं। हालांकि, इन प्रभावों का निरीक्षण करने के लिए मानव अध्ययन की आवश्यकता है।

6: मौखिक विकारों में मदद मिल सकती है

हम सभी जानते हैं कि विटामिन सी दांतों और मसूड़ों के लिए एक आवश्यक विटामिन है। इसलिए विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण नींबू मौखिक विकारों के लिए फायदेमंद है। स्कर्वी एक मौखिक विकार है जहां नींबू इतनी कुशलता से मदद करता है। स्कर्वी एक बीमारी है जो विटामिन सी की कमी के कारण होती है जिससे मसूढ़ों में सूजन, मसूड़ों से खून आना आदि होता है। नींबू के रस को दांत दर्द वाले क्षेत्रों में स्थानीय रूप से लगाने पर दर्द निवारक प्रभाव हो सकता है। यह सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

7: त्वचा के लिए फायदेमंद

नींबू में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, जो कोलेजन उत्पन्न करने के लिए आवश्यक है। कोलेजन हमारी त्वचा को एक मोटा और युवा रूप देता है। यह चेहरे पर महीन रेखाओं को कम करने और आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है।

नींबू सभी पोषक तत्वों से भरपूर एक छोटा लेकिन शक्ति से भरपूर फल है। विविध आहार के हिस्से के रूप में नींबू के रस का सेवन करने से व्यक्ति का आहार अधिक पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक बन सकता है।

8. उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रख सकता है

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एंड मेटाबोलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना 30-60 मिनट तेज चलने के साथ नींबू का सेवन आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रख सकता है। जिन लोगों ने नींबू का सेवन किया, उनमें उच्च रक्तचाप के लक्षण कम दिखे, जबकि ऐसा नहीं करने वालों में।

9. किडनी स्टोन रोकथाम

ताजे फल में मौजूद साइट्रिक एसिड के उच्च स्तर के साथ-साथ नींबू के रस का ध्यान कुल मूत्र मात्रा में बदलाव किए बिना मूत्र साइट्रेट के स्तर को दो गुना बढ़ा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि नींबू पानी या नींबू का रस मूत्र साइट्रेट बनाकर गुर्दे की पथरी को रोक सकता है जो क्रिस्टल के विकास के लिए एक निवारक विधि के रूप में कार्य करता है।

10. गले के इंफेक्शन में फायदेमंद

गले के संक्रमण से पीड़ित होने पर मरीजों को अक्सर नींबू खांसी की बूंदों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू प्राकृतिक रूप से जीवाणुरोधी गुणों से संपन्न होता है जो बैक्टीरिया के प्रभाव को कम करेगा और राहत प्रदान करेगा।

नींबू के साइड इफेक्ट

किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। हालांकि बहुत पौष्टिक, नींबू का रस बहुत अधिक पीने से निम्नलिखित प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं:

  1. यह एसिड रिफ्लक्स और गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग को बढ़ा सकता है
  2. नींबू में मौजूद एसिड नासूर के लक्षणों को बढ़ा सकता है
  3. खट्टे फल बार-बार होने वाले माइग्रेन का कारण बन सकते हैं

 

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