योगा कब करना चाहिए सुबह या शाम?|when to do yoga

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समाधान, हमेशा की तरह, निर्धारित करना मुश्किल है और काफी हद तक व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर है। आयुर्वेद सुबह 4 से 6 बजे के बीच ध्यान और आसन करने की सलाह देता है, जब बाकी दुनिया अभी भी सो रही होती है। आधुनिक दुनिया के दृष्टिकोण से, योग का अभ्यास सुबह या रात में करना सबसे अच्छा है। हालाँकि, आप व्यायाम करते हैं या नहीं,

इस संबंध में हमारे प्रत्येक निर्णय को कई प्रकार के कारक प्रभावित करते हैं। आपका कार्य शेड्यूल, आदतें, विश्वदृष्टि और पारिवारिक जिम्मेदारियां, सभी आपके लिए निर्णय ले सकते हैं। एक शुरुआती कसरत संभव नहीं हो सकती है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपकी सुबह की दिनचर्या में कपड़े पहनना, बच्चों को खाना खिलाना और उन्हें बस में बिठाना शामिल है। यदि आप पूरे सप्ताह कामकाजी रातों की योजना बनाते हैं तो भी यही बात लागू होती है। आपकी पसंद का अलग संविधान

अन्य लोग तब तक नहीं बोलेंगे जब तक कि वे कुछ कप कॉफी नहीं पी लेते, जबकि अन्य सुबह 6 बजे टहलने चले जाते हैं।

काम के लिहाज से यह आपके लिए सबसे अच्छा समय नहीं हो सकता है। यदि आप 8 बजे तक सो जाते हैं, तो आप दिन में पहले अभ्यास कर सकते हैं। सुबह और रात में योग करने के अनगिनत फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

सुबह योगाभ्यास के फायदे
सुबह योग करने से आपको अपना दिमाग साफ करने और दिन के लिए एक इरादा निर्धारित करने में मदद मिलती है।

रात के आराम के बाद, बैकबेंड और सूर्य नमस्कार जैसे ऊर्जावान पोज़ आपके तंग शरीर को जगाते हैं और किंक को बाहर निकालते हैं।

सुबह आमतौर पर दिन का सबसे ठंडा समय होता है।

जब पूरे दिन विभिन्न भोजन से पाचन एक कारक नहीं होता है तो ट्विस्ट और आर्म बैलेंस करना आसान होता है।

सुबह योग का अभ्यास करने से आप किसी भी अंतिम समय के संघर्ष से बच जाते हैं जो आपके मैट पर कदम रखने के इरादे को पटरी से उतार सकता है।

संध्या योग के लाभ
दूसरी ओर शाम का योगाभ्यास आपके दिमाग और शरीर को सोने के लिए तैयार कर सकता है।

लंबे दिन के बाद आपको आराम करने में मदद करने के लिए मोड़ और आगे की ओर मोड़ शामिल करें।

अधिकांश लोगों के पास शाम को अधिक खाली समय होता है, जिससे आपके अभ्यास को कम हड़बड़ी महसूस होनी चाहिए।

शाम का अभ्यास तनाव, दर्द और दर्द को कम करता है और गहरी, अधिक आरामदायक नींद को बढ़ावा देता है।

यह स्नैकिंग या बिंग-टीवी देखने जैसी बुरी आदतों को तोड़ने में भी आपकी सहायता कर सकता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, दोनों प्रकार के अभ्यास समय के फायदे हैं। प्रयोग करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।

अतिरिक्त उत्तरदायित्व के लिए, या तो घर पर या हमारे साथ स्टूडियो में सुबह के व्यायाम के पूरे सप्ताह का प्रयास करें। फिर, प्रत्येक शैली के फायदे और नुकसान खोजने के लिए दूसरा सप्ताह शाम को अभ्यास करने में व्यतीत करें।

एक बार जब आप सही फिट हो जाते हैं, तो ग्राउंडिंग की उस प्यारी भावना को बनाए रखने के लिए जितना संभव हो उतनी ही लंबाई तक टिकने का प्रयास करें। स्थिरता बढ़ाने के लिए ध्यान, ओम जप, या सूर्य नमस्कार जैसे दैनिक अनुष्ठानों को शामिल करने का प्रयास करें।

अंत में, अपने योगाभ्यास का प्रभार लें और इसे अपने शरीर और मन के अनुकूल बनाने के लिए आकार दें!

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