सुबह उठकर सबसे पहले करें ये पांच योगासन| yoga in morning

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सुबह का योग अद्भुत है! आंख बंद करने के 7-8 घंटे (उम्मीद है) के बाद, हमारा शरीर गति के प्रति स्नेहपूर्वक प्रतिक्रिया करता है, और हमारा मन सकारात्मक विचारों और संदेशों के प्रति स्पष्ट और ग्रहणशील होता है। हमारी सांस हमारे लिए अपनी शक्ति को गहरा और विस्तारित करने के लिए तैयार है, और हमारी ऊर्जा बस एक लंबी झपकी के बाद उत्तेजित होने की प्रतीक्षा कर रही है।

तो यहाँ शुरुआती दिनों के अभ्यास के लिए मेरे वर्तमान पसंदीदा और कारण हैं।

सुबह योग करने के आसन

1. Surya Namaskar (Sun Salutations)

मुद्राओं के इस क्रम में कई भिन्नताएँ हैं जिन्हें सूर्य को नमस्कार के रूप में जाना जाता है। वे पारंपरिक रूप से सूर्य के उदय होने पर अभ्यास करते हैं, और सूर्य नमस्कार के किसी भी संस्करण का आप अभ्यास करते हैं, वे वार्म अप करने और सांस के प्रवाह के साथ शरीर की गति को सिंक करना शुरू करने का एक शानदार तरीका हैं।

चूंकि वे सभी 7 प्रमुख चक्रों को काम करते हैं, वे आपको ऊर्जावान रूप से प्रकाशित करने में मदद करेंगे और लयबद्ध गति आंतरिक शांति की भावना पैदा करने में मदद कर सकती है।

2. Utkatasana (Chair Pose)

इसे आमतौर पर चेयर पोज कहा जाता है, जो थोड़े आराम और आराम का सुझाव देता है। व्यक्तिगत रूप से, मुझे लगता है कि एक उत्कटासन के अन्य अनुवादों, वज्र, भयंकर मुद्रा या अजीब मुद्रा का उपयोग करना अधिक उपयुक्त है।

इसे आप जो चाहें कहें, उत्कटासन शरीर में गर्मी पैदा करने और जल्दी से ऊर्जा बनाने का एक अद्भुत तरीका है। यह कोर और पैरों को सक्रिय करता है और आपके दिमाग को वर्तमान और सकारात्मक रहने के लिए चुनौती देता है, सुबह अभ्यास के लिए सभी महान लाभ।

3. Parivrtta Utkatasana

मेरा मतलब है, अगर आप अपनी कम्फर्टेबल चेयर पर बैठने की सारी परेशानी उठाने जा रहे हैं, तो आपको रिवॉल्व्ड वेरिएशन के ट्विस्टिंग बेनिफिट्स भी मिल सकते हैं, है ना?! ट्विस्टिंग पोज़ का आपके पाचन तंत्र और आंतरिक अंगों पर एक निचोड़ और रिलीज़ प्रभाव होता है, इसलिए वे विषहरण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। और उस नोट पर, यदि आप ट्विस्टी होने की योजना बनाते हैं तो मैं आपके अभ्यास के बाद तक नाश्ता नहीं करूँगा

4. अधो मुख संवासन

यदि आपके पास सुबह में केवल एक के लिए समय है, तो मैं इसे यह बनाऊंगा। पूरा शरीर शामिल है इसलिए यह आपके शरीर के हर हिस्से को जगाने का एक शानदार तरीका है। टांगों और कूल्हों के पिछले हिस्से से होते हुए यह सुंदर खिंचाव अविश्वसनीय लगता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे कुत्ते दोस्त जागते समय स्वाभाविक रूप से ऐसा करते हैं

5. अंजनेयासन (लो लंज)

मुझे एक समस्याग्रस्त पेसो पेशी मिली है जो किसी भी मौके को पकड़ना और कम करना पसंद करती है, इसलिए अंजनेयासन मेरे हिप फ्लेक्सर्स के लिए बबल बाथ की तरह है। आपको कूल्हों, बाहों और धड़ के माध्यम से वह प्यारा खुला खिंचाव महसूस होता है, और यह पैरों में ताकत भी बनाता है।

वास्तव में एक अच्छा मॉर्निंग वेरिएशन है उंगलियों को पीठ के निचले हिस्से के पीछे गूंथना और छाती और हृदय की जगह को खोलने के लिए हाथों को धीरे से खींचना।

क्या सुबह योग करना स्वस्थ है?

सुबह के योगासन की एक दिनचर्या आपके जीवन को इतने स्वस्थ तरीकों से बदल सकती है और भावनाओं के प्रति जागरूकता को बढ़ा सकती है, साथ ही आपको दैनिक जीवन की चुनौतियों पर अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने में सक्षम बनाती है। प्रत्येक दिन की शुरुआत में अपने लिए थोड़ा समय निकालने से आप केंद्रित, खुश और वर्तमान क्षण में जीने में सक्षम होंगे।

मुझे सुबह कौन सा योग करना चाहिए?

सुबह के समय करने के लिए अनगिनत आसन और अद्भुत योग मुद्राएं हैं और उन सभी के आश्चर्यजनक लाभ हैं, इसलिए मुझे वास्तव में 10 की सूची चुनना वास्तव में चुनौतीपूर्ण लगा। मेरी आधुनिक जीवन शैली के अनुरूप मेरा अभ्यास।

 

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