योग करने से क्या फायदा, नुकसान होता है? | pros and cons of yoga

silhouette photography of woman doing yoga

योग का अभ्यास करने के पेशेवरों

यदि आप ग्राउंड ज़ीरो से शुरुआत कर रहे हैं, तो किसी भी तरह का व्यायाम न करने से बेहतर है।

आपको उठना होगा और अपने शरीर को हिलाना शुरू करना होगा, अवधि!

लेकिन आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं। उदाहरण के लिए आप रनिंग, वेट लिफ्टिंग, किकबॉक्सिंग या बैरे कर सकते हैं।

योग उन सभी विषयों के समान लाभ प्रदान करता है, लेकिन इसके अपने कुछ विशेष लाभ हैं।

1. तनाव से राहत

बहुत से लोग तनाव से राहत को योग का नंबर एक लाभ मानते हैं।

मनोविज्ञान आज उन डॉक्टरों का हवाला देता है जो दावा करते हैं कि 80% से अधिक चिकित्सा दौरे तनाव के कारण होते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, योग आपके मानस के लिए ऐसी चीजें करता है जो व्यायाम के किसी अन्य रूप से मेल नहीं खा सकती हैं।

जोरदार प्रशिक्षण, शारीरिक थकावट और मानसिक प्रतिबिंब का संयोजन यह तनाव को इतनी अच्छी तरह से दूर करता है।

अधिकांश योग सत्रों में शांतिपूर्ण मौन या शांत संगीत शामिल होता है जो लोगों को अपने भीतर देखने, प्रतिबिंबित करने और अधिक शांतिपूर्ण मन की स्थिति खोजने के लिए प्रोत्साहित करता है।

और यदि आप लंबे समय तक योग से जुड़े रहते हैं, तो आप एक कुशल ध्यानी बनने के लिए बाध्य हैं।

(मुझे आपको नियमित ध्यान के लाभों के बारे में बताने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप उनके बारे में हेल्थलाइन पर पढ़ सकते हैं ।)

2. शारीरिक फिटनेस और वजन घटाना

ठीक है, ठीक है, तो योग आपके मन के लिए बहुत अच्छा है। लेकिन क्या वर्कआउट कोई अच्छा है?

यदि आपने इसे पहले कभी नहीं आजमाया है, तो आप सोच सकते हैं कि यह आसान लग रहा है। यह शांत संगीत के साथ एक अंधेरे कमरे में फैल रहा है, यह कितना मुश्किल हो सकता है?!

खैर, मैं आपको इसे एक शॉट देने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। आप एक असभ्य जागरण के लिए होंगे।

योग कई अलग-अलग आकार और आकार में आता है। ज़रूर, कोमल, आराम देने वाला योग है, जो गहरी खिंचाव और स्थिरता (यिन योग की तरह) पर केंद्रित है।

लेकिन क्रूर, जोरदार शक्ति योग कक्षाएं (बिक्रम की तरह) भी हैं, जो आपके शरीर की हर मांसपेशी को उन तरीकों से चुनौती देती हैं जिनकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की थी।

यदि आप अपने योग अभ्यास से चिपके रहते हैं और इसे एक अच्छा प्रयास देते हैं, तो आप उत्कृष्ट मूल शक्ति, स्थिरता, शक्ति और लचीलेपन का विकास करेंगे। आप शायद अपनी गतिशीलता में काफी सुधार करेंगे और खुद को आश्चर्यचकित करेंगे कि समय के साथ ये प्रतीत होता है कि सरल कदम आपको कितना मजबूत बना सकते हैं।

उल्लेख नहीं करने के लिए, आप योग के दौरान बहुत अधिक कैलोरी जलाएंगे (विशेष रूप से पसीने से टपकने वाली गर्म योग कक्षाएं), जो स्वस्थ शरीर के वजन को कम करने के लिए बहुत अच्छा बनाती हैं।

3. शारीरिक “चिकित्सा”

योग आपके मन-शरीर के संबंध को मजबूत करने और आत्मनिरीक्षण प्रतिबिंब को प्रोत्साहित करने में मदद करके मस्तिष्क का व्यायाम करता है।

लेकिन आप यह भी पाएंगे कि योग कक्षाएं अक्सर “थीम्ड” होती हैं और आपको अपने और दुनिया के बारे में बहुत कुछ सिखा सकती हैं।

योग सिर्फ पोज़ देने और स्ट्रेचिंग करने के बारे में नहीं है। शिक्षक अक्सर अपने छात्रों की मानसिकता को चुनौती देते हैं, कृतज्ञता को प्रोत्साहित करते हैं, स्वस्थ आत्म-चर्चा को बढ़ावा देते हैं, और बहुत कुछ।

यदि आपके पास गंभीर सामान है, तो योग उपचार के लिए प्रतिस्थापन नहीं है, लेकिन यदि आप स्वयं को इसके लिए खोलते हैं तो यह वास्तव में आपके मानसिक स्वास्थ्य पर एक बड़ा सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

जब आप शारीरिक रूप से थक जाते हैं तो लगभग किसी भी कसरत के बाद आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे, लेकिन योग, किसी और चीज से ज्यादा, दुनिया को देखने और सोचने के तरीके को बदल देगा।

4. समय कुशल

आइए यथार्थवादी बनें- हम सभी एक दिन में अधिक समय का उपयोग कर सकते हैं।

व्यायाम करना, स्वस्थ भोजन करना और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना सूची में और चीजें जोड़ता है।

यदि आप चाहते हैं कि कसरत हो जाए तो योग एक समय-प्रभावी तरीका है। बहुत सारी स्टूडियो कक्षाएं सिर्फ 45 मिनट या उससे अधिक की होती हैं, और आप घर पर भी योग कर सकते हैं (ऐप का उपयोग करके या YouTube पर अनुसरण करके)।

बहुत सारे योगी दिन की शुरुआत 15 मिनट के एक त्वरित अनुक्रम के साथ करना पसंद करते हैं, या अपनी दोपहर को एक छोटे प्रवाह के साथ समाप्त करना पसंद करते हैं।

हालाँकि, यदि आप 90 मिनट की कक्षाओं के साथ अधिक शक्तिशाली अनुभव चाहते हैं, तो आप अपने आप को योग कक्षाओं में विसर्जित कर सकते हैं, जो आपके पूरे दिमाग, शरीर और आत्मा को पूरी तरह से संलग्न करते हैं।

5. कोर स्ट्रेंथ

लगभग हर एक योग चाल या मुद्रा आपके कोर (एब्स, तिरछे, स्पाइनल इरेक्टर, और बहुत कुछ) को चुनौती देगी।

आपको न केवल अपनी सांस के काम में, बल्कि अपनी मूल शक्ति पर भी महारत हासिल करते हुए, विभिन्न प्रकार की कठिन स्थितियों में खुद को स्थिर करने की आवश्यकता होगी।

सीधे शब्दों में कहें, यदि आप अपने अभ्यास के साथ लंबे समय तक टिके रहते हैं और कुछ अधिक चुनौतीपूर्ण योग मुद्राओं में महारत हासिल करते हैं, तो आप एक रॉक हार्ड कोर विकसित करेंगे।

यदि आपके शरीर में पर्याप्त वसा प्रतिशत कम है तो इसका मतलब दृश्यमान एब्स हो सकता है।

या इसका मतलब स्टील से बना एक बहुत तंग कोर हो सकता है जो आपको हर दिन शानदार महसूस करने में मदद करता है। एक ठोस कोर बहुत सारी चोटों और दर्द और दर्द से बचने की कुंजी है क्योंकि हम बड़े हो जाते हैं।

योग का अभ्यास करने के विपक्ष

योग का अभ्यास करने में बहुत अधिक कमियां नहीं हैं, और मैं लगभग सभी को इसे कम से कम कुछ बार आजमाने की सलाह दूंगा!

लेकिन अगर आप प्रतिबद्ध होने के लिए कुछ ढूंढ रहे हैं, और आप वास्तव में आकार में आना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कहां से शुरू करें, तो संभव है कि आपके लिए योग से बेहतर विकल्प हों।

यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है:

1. कीमत

योग महंगा है। अवधि।

एक प्रतिष्ठित स्टूडियो में सदस्यता के लिए आपको एक महीने में 100 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं, जबकि जिम में शामिल होने के लिए यह लागत आधे से भी कम है ।

आपको बहुत सारे गियर और सहायक उपकरण की भी आवश्यकता हो सकती है, जैसे योग पैंट और टॉप, एक योग चटाई, ब्लॉक, तौलिये और बहुत कुछ। बेशक, अधिकांश स्टूडियो मैट और ब्लॉक प्रदान करेंगे, लेकिन अगर आप अभ्यास के बारे में गंभीर हैं तो आप जल्द ही अपना खुद का चाहते हैं।

बेशक आप घर से योग मुफ्त में कर सकते हैं, लेकिन एक लाइसेंस प्राप्त, स्कूली प्रशिक्षक से सीखने की तुलना में खुद को सीखने से बहुत फर्क पड़ता है।

2. बेस्ट मसल बिल्डर नहीं

दुबले, पुष्ट दिखने के लिए योग अद्भुत है।

यदि आप नियमित रूप से अभ्यास करते हैं और अपने आहार पर नियंत्रण रखते हैं, तो आप शायद अपने परिणामों से वास्तव में खुश होंगे! यह आपको पतला रहने में मदद कर सकता है और आपकी बाहों, कंधों और पैरों पर थोड़ी सी मांसपेशियों को विकसित कर सकता है अपमानजनक कोर ताकत और पेट का उल्लेख नहीं करना।

हालाँकि, यदि आपके पास मांसपेशियों के निर्माण के लिए उच्च लक्ष्य हैं, तो आपको योग से परे देखने और वजन उठाने पर विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।

जब तक आप जिम में प्रगतिशील अधिभार के साथ पूरक नहीं होंगे तब तक योग आपको उभड़ा हुआ मछलियां या 3 डी कंधे नहीं देगा।

3. योग्य प्रशिक्षक ढूँढना

योग शुरू करते समय, आपको तुरंत पता नहीं चलेगा कि आप क्या कर रहे हैं।

सीखने की एक विशाल अवस्था है, और इसके आसपास कई तरीके नहीं हैं।

सबसे अधिक संभावना है कि आपको एक योग्य प्रशिक्षक से सीखने की आवश्यकता होगी। समस्या यह नहीं है कि हर कोई योग्य है। बहुत सारे प्रशिक्षक हैं जो प्रमाणित होने का दावा करते हैं और नहीं हैं।

(एक योग शिक्षक बनना एक अस्पष्ट और कभी-कभी व्यक्तिपरक अभ्यास है। ऐसे कई स्कूल और प्रशिक्षण कार्यक्रम हैं जो अद्भुत शिक्षक पैदा करते हैं, और अन्य जो शुद्ध नकदी पकड़ते हैं।)

आपको अपने लिए सबसे उपयुक्त खोजने के लिए कुछ अलग स्टूडियो और शिक्षकों को आज़माने की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें कुछ समय लग सकता है और यदि आप तुरंत फिट नहीं पाते हैं तो आपको हतोत्साहित कर सकते हैं।

4. चोट लग सकती है

यह थोड़ा सा कैच -22 है।

योग आपकी मूल शक्ति और लचीलेपन में सुधार करके चोटों को रोकने में बहुत अच्छा है।

लेकिन अगर आप सावधान नहीं हैं, तो इससे चोट भी लग सकती है।

सुनिश्चित करें कि आप एक प्रशिक्षक से सीखते हैं जो आपके फॉर्म को सही कर सकता है, और कभी भी अपने आप को अपने शरीर की क्षमता से अधिक आगे न धकेलें।

जब आप योग में बहुत अधिक तेजी से करते हैं, तो आप अजीब या अजीब कोणों पर झुकने से मांसपेशियों को खींच सकते हैं या मस्कुलोस्केलेटल दर्द विकसित कर सकते हैं।

हालांकि, अगर ज्यादातर लोग चीजों को धीरे-धीरे लेते हैं और हद से ज्यादा पहुंचने से बचते हैं, तो योग काफी सुरक्षित है।

 

 

 

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